A Simple Key For आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स Unveiled

Wiki Article



प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट पर होती है तेज खुजली, छुटकारा दिलाने में रामबाण हैं ये टिप्स

अपनी जीवनशैली को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा आहार बहुत जरूरी है। विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है जिनमें में आंखो की कमजोर रोशनी भी शामिल है।

एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि गर्मियों में आपको लाइट या वॉटर बेस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे स्किन ऑयली और डल न लगे.

स्वस्थ आंखों के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन, व्यायाम और आंखों का ख्याल रखना जरूरी है। जानिए ऐसे ही कुछ सिंपल टिप्स के बारें में।

सेहत

कान में सनसनाहट से भने के लिए आप निम्न उपाय आजमा सकते हैं-

ऐप्स आरएसएस विज्ञापन र॓टहमार॓ साथ काम करेंहमारे बारे मेंसंपर्क करेंगोपनीयताअस्वीकरणसाइट जानकारी आर्काइव

यह भी पढ़ें-पेट में नहीं होगी गर्मी, समर में खाएं ये हेल्दी फ्रूट्स

आपको बता दें कि आपकी आंखों में जब पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बन पाते तो आपकी आंखों से नमी चली जाती है तथा आपकी आंखों में सूखापन आ जाता है। इस कारण आपकी आंखों में जलन पैदा होने लगती है। इस समस्या को “ड्राइ आई सिंड्रम” कहा जाता है। दरअसल हमारी आंखों की पलकों के आसपास की कुछ ग्रंथियां आंसुओं के उत्पादन का कार्य करती है। उम्र बढ़ने के साथ इनके कार्य में कमी आ जाती है या किसी दवाई के इंफेक्शन से इनके कार्य की गति धीमी पड़ जाती है, जिस वजह से ड्राइ आई सिंड्रम की परेशानी पैदा हो जाती है। इस अवस्था में आपकी आंखों में जलन या चुभन होने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की आंखो की समस्याएं आ रही हैं तो आप यहां बताये गए उपायों click here की मदद ले सकती हैं।

जब भी आंखों में जलन की समस्या हो तो खीरे के टुकड़े काट कर पानी में डाल दें। कुछ समय के बाद उन्हें निकाल कर आंखों पर रख लें। खीरे के टुकड़े को फ्रिज में ठंडा कर भी आंखों पर रख सकते हैं। खीरा खाने से भी आंखों की समस्या में राहत मिलती है। जिससे जलन और खुजली की समस्या में राहत पहुंचाते हैं।

विशेषज्ञों की राय, मानें, तो इस स्थिति में मरीज को अकेले में बैठकर मंद आवाज में म्यूजिक या गाने सुनने चाहिए। इससे मरीज का ध्यान भटकता है और परेशानी भी कम हो जाती है।

जब आप पर्याप्त नींद लेंगे, तो आपको खुद ब खुद आंखों की सेहत में फर्क नजर आने लगेगा. आप स्वस्थ दिखेंगे. घर या ऑफिस के कामों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. अच्छी नींद से आंखों की सेहत भी दुरुस्त बनी रहती है.

आंखों से जुड़ी ये समस्याएं ठंड के सीधे संपर्क में आने, खराब रक्त प्रवाह और कम ओकुलर नमी के कारण होती है. ऐसे में सर्दी के मौसम में आंखों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बता रहे हैं इस मौसम में होने वाली आंखों की इन गंभीर समस्याओं के बारे में. 

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Report this wiki page